मॉडेम क्या है? मॉडेम के प्रकार

नमस्कार दोस्तों, मॉडेम इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जिनके बारे में आपने कभी नहीं सुना है, और यदि आप तकनीक के बारे में नई चीजों को जानने में रुचि रखते हैं, तो इसे सुनने के बाद, आपके विचार भी, इससे संबंधित कुछ प्रश्न जैसे ही सामने आएंगे क्या होता है और इसके लिए क्या उपयोग किया जाता है? यदि हाँ, तो आप सही जगह पर आएंगे, क्योंकि आज की पोस्ट में हम इन सवालों पर चर्चा करेंगे, चलिए आगे बढ़ते हैं।

What is a modem? Types Of Modem
मॉडेम क्या है?


मॉडेम में मॉड्यूलेटर और डेमोडुलेटर शब्द शामिल हैं, जिनके काम में मीडिया मीडिया के बीच गायकों की उपस्थिति को बदलना होगा। मीडिया के माध्यम से एक कंप्यूटर से दूसरे में आसानी से डेटा तक पहुंचने के लिए। कार्य मूल रूप से मॉड्यूलेशन और डिमॉड्यूलेशन है, अर्थात, सरल मॉडुलेशन भाषाओं में, जिसका अर्थ है कंप्यूटर से डिजिटल सिग्नल (या इलेक्ट्रॉनिक्स) को ट्रांसमिशन मीडिया में एनालॉग सिग्नल (या वेव्स) प्राप्त करने के लिए (जैसे टेलीफोन लाइनें, ऑप्टिकल फाइबर या रेडियो तरंगों के माध्यम से भेजना। , और डिमॉड्यूलेशन का अर्थ है कि ट्रांसमिशन माध्यम से एनालॉग सिग्नल प्राप्त करना और इसे डिजिटल सिग्नल में परिवर्तित करना और कंप्यूटर पर भेजना।

हर बार जब आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो आप अपने सेलफ़ोन से बात न करने पर भी एक मॉडेम का उपयोग करते हैं क्योंकि आपका सेलफोन भी एक कंप्यूटर है और लैपटॉप या डेस्कटॉप की तरह एक मॉडेम भी है, जो एक छोटा सा ऑनबोर्ड मॉडेम है, वहाँ भी हैं विभिन्न प्रकार के मॉडेम जो विभिन्न प्रौद्योगिकी के माध्यम से कंप्यूटर से जुड़े होते हैं।



ऑनबोर्ड मोडेम: - यह पुस्तक वह मॉडेम है जिसके बारे में हमने आज बात की, यह कंप्यूटर मोडेम मदरबोर्ड पर CMOS चिप के रूप में स्थापित है लेकिन बाद में इसे बदला या हटाया नहीं जा सकता है। यह ऐसा है जैसे आपके सेलफोन में 3 जी मोडेम है, इसलिए आप इसे 4 जी में नहीं बदल सकते।

आंतरिक मॉडेम: - यह एक कंप्यूटर के अंदर भी महसूस करता है जैसे कि ऑनबोर्ड मोडेम लेकिन मदरबोर्ड के पीसीआई स्लॉट से उसी स्लॉट के माध्यम से कनेक्ट किया जा सकता है या हटाया जा सकता है, जिसके माध्यम से ग्राफिक्स कार्ड या जीपीयू जुड़ा हुआ है।

बाहरी मॉडेम: - यूएसबी या सीरियल पोर्ट के बाहर एक कंप्यूटर से कनेक्ट होता है, लेकिन एक राउटर की तरह दिखता है।

रिमूवेबल मोडेम: - यह एक प्रकार का पुराना मोडेम है, जो अब बहुत कम उपयोग किया जाता है, जिसका उपयोग ज्यादातर लैपटॉप पर किया जाता है, जिसमें PCMCIA कार्ड स्लॉट होता है।

मॉडेम का उपयोग क्यों किया जाता है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं, कंप्यूटर अपने सभी डेटा को डिजिटली 0 और 1 स्टोर करते हैं, लेकिन जब ट्रांसमिशन मीडिया के माध्यम से डेटा का आदान-प्रदान होता है, तो डेटा एक एनालॉग सिग्नल के रूप में होता है। इसलिए, यदि आपको एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में संग्रहीत डेटा भेजना है, तो हमें इसे डिजिटल सिग्नल से एनालॉग सिग्नल में बदलना होगा। इस उद्देश्य के लिए मोडेम बनाए जाते हैं, जिन्हें डिजिटल सिग्नल कहा जाता है जैसे 0 और 1 एनालॉग सिग्नल l इसे एक तरंग में परिवर्तित करता है और तरंगों को 0 और 1 में परिवर्तित करता है। इस वजह से हम इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।


मॉडेम और राउटर के बीच अंतर?

राउटर विभिन्न उपकरणों को एक ही नेटवर्क से कनेक्ट करने का साधन प्रदान करते हैं, जैसे कि एक से अधिक ईथरनेट पोर्ट या वायरलेस कनेक्टिविटी लेकिन ये सभी डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हैं, इसके लिए हमें पहले एक मॉडेम राउटर प्रदान करना होगा। इंटरनेट से कनेक्ट करें), जहां इसमें एक अलग ईथरनेट पोर्ट है।

मॉडेम के माध्यम से, हम केवल एक डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन मॉडेम राउटर उस कनेक्शन को लेता है और इसे एक अलग डिवाइस पर रूट करता है। लेकिन कभी-कभी हमें ये दोनों डिवाइस एक ही बॉक्स में मिल जाते हैं, इस हाइब्रिड डिवाइस को गेटवे कहा जाता है।

दोस्तों, हम आशा करते हैं कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा जो मॉडेम के बारे में लिखता है और मॉडेम क्या है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है, मॉडेम और राउटर के बीच क्या अंतर है? यदि आपके पास इस विषय से संबंधित प्रश्न या सुझाव हैं, तो कृपया हमें निम्न टिप्पणियों में बताएं।

Post a Comment

0 Comments