नेटवर्किंग क्या है (How To Make Money By Networking In Hindi)


अपने सबसे बुनियादी, नेटवर्किंग बाजार में अधिक प्रतिस्पर्धी बनने का एक साधन है। उदाहरण के लिए, अपने पेशेवर नेटवर्क से कनेक्शन जोड़ने से यह संभावना बढ़ जाती है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो आपके लिए कुछ दरवाजे खोल सकता है, नौकरी का अवसर प्रदान कर सकता है या आपको नए विचारों को उजागर कर सकता है। जब आप फर्म कनेक्शन स्थापित करते हैं, तो आप विभिन्न तरीकों से लाभान्वित होते हैं, जैसे कि नए ग्राहकों या नए व्यापार के अवसरों के लिए तत्काल पहुंच प्राप्त करना।

ज्ञान प्राप्त करें

आपके द्वारा बनाया गया प्रत्येक नेटवर्क कनेक्शन एक सीखने का अवसर प्रदान करता है। जब आप किसी से बात करते हैं तो आप नए और विभिन्न विचारों और दृष्टिकोणों के लिए ग्रहणशील हो जाते हैं। प्रत्येक नेटवर्किंग अवसर आपको नई चीज़ों का अनुभव करने, अपने ज्ञान का विस्तार करने और अपने मौजूदा नेटवर्क कनेक्शनों की पेशकश को बढ़ाने की अनुमति दे सकता है। इससे पहले कि आप जानकारी मांगें या मदद करें, हालांकि, अपने नेटवर्क में लोगों के साथ सामाजिक पूंजी का निर्माण करें, इवान मिसनर को "5 तरीके से अपने व्यवसाय को बढ़ने के लिए अपने नेटवर्क का उपयोग करने के लिए नोट करते हैं।" इसका मतलब यह है कि आप अपने पेशेवर उद्देश्यों का समर्थन करने से पहले उन्हें अपने स्वयं के समर्थन के लिए कहें। समान रूप से महत्वपूर्ण यह है कि आप प्रासंगिक विशेषज्ञता के साथ संपर्क के लिए सलाह के लिए अपने अनुरोध को निर्देशित करते हैं और यह कि आप सलाह के लिए पूछना छोड़ देते हैं जिसके लिए आपका संपर्क सामान्य रूप से शुल्क लेता है।


अवसरों की पहचान करें

यदि आपने अपने नेटवर्क कनेक्शन को नए ग्राहकों की मदद करने, आवश्यक परिचय प्राप्त करने या उनकी ओर से अन्य प्रयास किए हैं, तो आपने उनके साथ संबंध स्थापित करने का काम किया है। आपने कुछ सकारात्मक संपार्श्विक को भी संग्रहीत किया है। इस बिंदु पर, यह संभावना कम है कि एक एहसान के लिए संपर्क के साथ अपने रिश्ते को खतरे में डाल सकता है। इस मामले में, यह एक पेशेवर उद्देश्य प्राप्त करने के लिए आवश्यक मदद लेने का समय हो सकता है, जैसे कि नौकरी के नए अवसरों की पहचान करना। जवाब में, आपका संपर्क आपके क्षेत्र में एक कॉर्पोरेट मुख्यालय के स्थानांतरण के संबंध में आपको जानकारी भेजकर आपके प्रयासों का समर्थन कर सकता है। इससे पहले कि आप मदद मांगें, हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आपने अपना हिस्सा संबंध बनाने के लिए किया है।



नेटवर्किंग इवेंट की योजना कैसे बनाएं

नेटवर्किंग इवेंट पेशेवरों को सूचनाओं का आदान-प्रदान करने और उनके नवीनतम कार्य को प्रदर्शित करने के लिए एक आरामदायक सेटिंग प्रदान करते हैं। मेजबान के रूप में, आपका लक्ष्य प्रतिभागियों को गोल करना आसान बनाना है। प्रत्येक विवरण मायने रखता है - उस स्थान से जिसे आप घटना के प्रारूप और विपणन के लिए चुनते हैं। विस्तार से ध्यान देना एक घटना को चलाने की कुंजी है जो उपस्थित लोगों को तब तक व्यस्त रखती है जब तक कि उनके जाने का समय न हो।


तिथियां और स्थान सावधानी से चुनें

तारीखों और साइटों की एक छोटी सूची बनाकर किसी घटना से आठ सप्ताह पहले योजना बनाना शुरू करें। संबंधित घटनाओं, जैसे बैठकों या सम्मेलनों के साथ संघर्ष से बचने के लिए कैलेंडर की जाँच करें जो आपके संभावित दर्शकों को कहीं और आकर्षित कर सकते हैं। लॉजिस्टिक मुद्दों के लिए स्थानों का मूल्यांकन करें जैसे कि पार्किंग की आसान पहुंच, क्षमता और सुरक्षा उन मुद्दों को कम करने या खत्म करने के लिए जो लोगों को इसमें शामिल करने के लिए कठिन बनाते हैं।


अपना प्रारूप निर्धारित करें

ऐसी गतिविधियाँ चुनें जो मेहमानों को स्वतंत्र रूप से मिलाने के लिए प्रोत्साहित करें और अपने या अपने पेशेवर गतिविधियों के बारे में विवरण साझा करें। उदाहरण के लिए, पूछें कि "एंटरप्रेन्योर" पत्रिका के अनुसार, प्रतिभागी उन तीन लोगों से चैट करते हैं जिनसे वे पहले नहीं मिले हैं या जो एक ही क्षेत्र में काम करते हैं। वैकल्पिक रूप से, उपस्थित लोगों को अपने उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी लाने के लिए आमंत्रित करें, फिर इन वस्तुओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मेज सेट करें। इसके अलावा, स्वयंसेवकों को नियुक्त करें जो लोगों के आने पर उन्हें बधाई दे सकते हैं और उन्हें नाम टैग भरने में मदद कर सकते हैं।


साइट की समीक्षा करें

घटना से हफ्तों पहले कार्यक्रम स्थल का दौरा करें। यह सुनिश्चित करने के लिए प्रबंधक से मिलें कि वह आपके समूह को स्थान दे सकता है। यदि आप साइट किराए पर ले रहे हैं, तो ऐसी किसी भी शर्तों पर चर्चा करें जो उपस्थिति को प्रभावित कर सकती हैं, जैसे कि क्या आप साइट पर सीधे उपस्थित लोगों को सही जगह पर संकेत पोस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, यह पूछें कि प्रबंधक आसान मुद्दों पर कैसे काम करेगा, जैसे बड़ी संख्या में टेबल और कुर्सियां।


एक विपणन रणनीति निर्धारित करें

अपने ईवेंट के बारे में ईमेल, ब्रोशर या पोस्टकार्ड भेजने के लिए लोगों की सूची विकसित करें। यदि आप किसी विशिष्ट समूह को लक्षित करते हैं, तो ड्राइविंग दूरी के भीतर रहने वाले सदस्यों के लिए डेटाबेस की जाँच करें। एक महीने पहले उन्हें ईमेल करके सबसे अधिक संभावना वाले प्रतिभागियों तक पहुंचने पर ध्यान दें। फिर घटना से एक सप्ताह पहले एक ईमेल अनुस्मारक भेजें। अपने स्वयं के संपर्कों के बीच से बाहर निकलने के लिए अतिरिक्त पोस्टकार्ड और प्रिंट सामग्री रखें, जो शब्द को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments